• Shubham Aggarwal

भारतीय क्रिकेट: वीरेंद्र सहवाग - भारतीय बल्लेबाज

Updated: Jun 13

जैसे की आप सब जानते है आईपीएल 2022 ख़तम हो चूका है। तो जानते है के आईपीएल 2022 में किस प्लेयर ने उत्कृष्ट उप्लाभ्दियाँ पाई। वीरेंद्र सहवाग भारतीय क्रिकेट: वीरेंद्र सहवाग - भारतीय बल्लेबाज (Virender Sehwag Bharitiye Balebaaz)


भारतीय क्रिकेट: वीरेंद्र सहवाग एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने वर्ष 1999 से 2013 तक भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्हें दुनिया के सबसे विनाशकारी और आक्रामक सलामी बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वह दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज के साथ-साथ दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। उनका जन्म 20 अक्टूबर 1978 को दिल्ली (भारत) के नजफगढ़ में हुआ था। वह क्रिकेट के इतिहास में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण वर्ष के विजडन लीडिंग क्रिकेटर के रूप में सम्मानित होने वाले पहले भारतीय थे। अधिक आईपीएल और सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट समाचारों के लिए 99Runs का अनुसरण करें (For more IPL and Best Cricket News follow 99Runs)



वह आईपीएल टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के पूर्व कप्तान थे और रणजी ट्रॉफी में दिल्ली की टीम का नेतृत्व भी करते थे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 के स्कोर के साथ भारतीय टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज टेस्ट शतक भी था इसके साथ ही उन्होंने किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज 250 रन का रिकॉर्ड भी बनाया। वह दुनिया के उन बल्लेबाजों में से एक बन गए जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दो बार 300 को पार किया है।



यह भी पढ़ें: भारतीय क्रिकेट: सुरेश रैना- आक्रमणकारी मध्यक्रम खिलाड़ी



उन्होंने क्रिकेट खेलना तब शुरू किया जब उनके पिता ने उन्हें सात महीने की उम्र में एक खिलौना बल्ला उपहार में दिया था। वह दिल्ली के अरोड़ा विद्या स्कूल में जाते थे जहाँ उन्होंने अपने माता-पिता से उन्हें क्रिकेट खेलने देने के लिए कहा। उन्हें कोच अमर नाथ शर्मा के अधीन प्रशिक्षित किया गया जिन्होंने उन्हें एक आक्रमणकारी बल्लेबाज बनाया। जैसा कि वर्ष 1990 में क्रिकेट खेलते समय वह घायल हो गए थे, उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलना बंद करने का सुझाव दिया था, लेकिन उन्होंने खेलना जारी रखा और 1997-98 सीज़न में दिल्ली क्रिकेट टीम के लिए अपनी पहली शुरुआत की।


वीरेंद्र सहवाग - भारतीय बल्लेबाज (Virender Sehwag Bharitiye Balebaaz)



उन्हें 1998-99 सीज़न में दलीप ट्रॉफी के लिए उत्तर क्षेत्र क्रिकेट टीम के लिए खेलने का मौका मिला, जहां वह कुल रन बनाने की सूची में पांचवें स्थान पर रहे। उन्होंने पंजाब के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में दक्षिण क्षेत्र के खिलाफ 327 गेंदों में 274 रन के साथ-साथ 175 गेंदों में 187 का स्कोर बनाया, घरेलू में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण उन्हें अंडर -19 टीम के लिए खेलने का मौका मिला, जो दौरा कर रही थी दक्षिण अफ्रीका को।


उन्होंने अपने वनडे करियर की शुरुआत वर्ष 1999 में की जब उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेला जिसमें उनका प्रदर्शन 1 रन के साथ रहा और गेंदबाजी पक्ष में विकेट कम रहा जिसके बाद उन्हें 20 महीने तक खेलने का मौका नहीं मिला।


उन्हें पहली सफलता वर्ष 2001 में श्रीलंका के खिलाफ एक मैच के दौरान मिली जिसके बाद उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 69 गेंदों में अपना पहला शतक बनाया। 2002 के अंत में उन्होंने 82 गेंदों में से 114 का नाबाद स्कोर बनाया जिससे भारतीय क्रिकेट टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत हासिल करने में मदद मिली। वह 7 मैचों की न्यूजीलैंड एकदिवसीय श्रृंखला में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।



वीरेंद्र सहवाग - भारतीय बल्लेबाज (Virender Sehwag Bharitiye Balebaaz)




यह भी पढ़ें: क्रिकेट: एबी डिविलियर्स ने अगले साल आरसीबी के साथ अपने आईपीएल कार्यकाल की पुष्टि की



वर्ष 2001 में उनकी टेस्ट शुरुआत अच्छी रही, जहां उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक मैच के दौरान 173 गेंदों में 105 रन बनाए, जिसके बावजूद दक्षिण अफ्रीका को जीत मिली। अगले वर्ष उन्होंने लॉर्ड्स में 84 और इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान ट्रेंट ब्रिज में शतक बनाया। वर्ष 2004 में मुल्तान में पहले टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ उनके सर्वश्रेष्ठ मैच 309 थे। इसके बाद 2008 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 278 गेंदों में तिहरा शतक जड़ा। यह उनके आकर्षक प्रदर्शन में से एक था और फिर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट के बाद वर्ष 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपना करियर समाप्त कर दिया।



वीरेंद्र सहवाग - भारतीय बल्लेबाज (Virender Sehwag Bharitiye Balebaaz)




इस बारे में आपके क्या विचार हैं, आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसे ही आईपीएल और क्रिकेट से जुड़ी और हिंदी में क्रिकेट न्यूज़ की जानकारियों के लिए99Runsको subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों।