• Shubham Aggarwal

इंटरनेशनल क्रिकेट: सनाथ जयसूर्या श्रीलंका के मास्टर ब्लास्टर

जैसे की आप सब जानते है आईपीएल 2022 ख़तम हो चूका है। तो जानते है के आईपीएल 2022 में किस प्लेयर ने उत्कृष्ट उप्लाभ्दियाँ पाई। सनाथ जयसूर्या श्रीलंका के मास्टर ब्लास्टर (Sanath Jayasuriya srilanka ke master blaster)



अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: सनथ तेरान जयसूर्या एक पूर्व श्रीलंकाई खिलाड़ी हैं जिनका नाम सनथ जयसूर्या है। उनकी गिनती श्रीलंका के प्रमुख ऑलराउंडरों में होती थी। वह खेल के सभी प्रारूपों को खेलते थे और व्यापक रूप से अपने सर्वकालिक विशिष्ट और आक्रामक बल्लेबाज के लिए जाने जाते थे, इसके साथ ही उनमें मैच को जीतने वाले प्रदर्शन दिखाने की क्षमता थी। मैच हाइलाइट्स अधिक आईपीएल क्रिकेटऔर सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट समाचारों (best cricket news) के लिए 99Runs का अनुसरण करें और क्रिकेट मैच न्यूज़ के लिए सब्सक्राइब करे (For more IPL and Best Cricket News follow 99Runs)


सनाथ जयसूर्या श्रीलंका के मास्टर ब्लास्टर (Sanath Jayasuriya srilanka ke master blaster)


यह भी पढ़े: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: Aaron Finch - ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए सीमित ओवरों के कप्तान



उन्हें 1996 क्रिकेट विश्व कप के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी और विजडन क्रिकेटर अल्मनैक के रूप में नामित किया गया था। वह 1999 से 2003 तक 4 साल तक टीम का नेतृत्व करते थे। उनका जन्म 30 जून 1969 को मटारा, सीलोन में हुआ था। उनके उत्कृष्ट बल्लेबाजी कौशल के कारण उन्हें 'मास्टर ब्लास्टर' के रूप में उपनाम दिया गया था, वह सचिन तेंदुलकर और सर विव रिचर्ड्स के बाद इस नाम को हासिल करने के लिए तीसरे स्थान पर थे।



सनाथ जयसूर्या श्रीलंका के मास्टर ब्लास्टर (Sanath Jayasuriya srilanka ke master blaster)





जयसूर्या को क्रिकेट से बहुत लगाव था, वह छोटी उम्र से ही खेल खेलते थे। वह अपनी स्कूल टीम के लिए खेले थे, उनकी प्रतिभा को स्कूल के प्रिंसिपल ने क्रिकेट कोच के साथ पहचाना। उन्होंने मतारा के सेंट सर्वाटियस कॉलेज में अध्ययन किया, जहां वे 1988 में वार्षिक सेंट थॉमस-सेंट सर्वेटियस क्रिकेट मुठभेड़ में कॉलेज टीम के कप्तान हुआ करते थे।


उन्होंने उसी वर्ष 'ऑब्जर्वर स्कूलबॉय क्रिकेटर ऑफ द ईयर' का खिताब हासिल किया। उन्हें ऑब्जर्वर स्कूल क्रिकेट अवार्ड्स के आउटस्टेशन सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर का खिताब भी मिला। उन्हें पाकिस्तान दौरे के लिए श्रीलंकाई बी टीम के लिए चुना गया था, जहां उन्होंने वर्ष 1988 में आईसीसी अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में श्रीलंका टीम के लिए खेलने के बाद दो दोहरे शतक लगाए थे।




यह भी पढ़ें: आईपीएल 2022 मैन ऑफ द सीरीज | मैन ऑफ द सीरीज Today IPL 2022 (Man Of The Series)


सनाथ जयसूर्या श्रीलंका के मास्टर ब्लास्टर (Sanath Jayasuriya srilanka ke master blaster)


जयसूर्या ने अपना पहला वनडे डेब्यू साल 1989 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और टेस्ट डेब्यू साल 1991 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था। उनके पास वर्ष 1997 में भारत के खिलाफ 340 के उच्चतम टेस्ट स्कोरर का रिकॉर्ड था। टीम में उनकी भूमिका न केवल टीम को शुरुआत देने के लिए थी बल्कि टीम को एक अच्छा स्कोर लक्ष्य देने या प्रतिद्वंद्वी का पीछा करने के लिए नेतृत्व करने के लिए भी थी। टीम जीत की ओर।




यह भी पढ़ें: IPL 2022 : कल का फाइनल मैच कौन जीता है । Kal ka final match kaun jita hai



उनके कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 253 थे जो उन्होंने वर्ष 2004 में पाकिस्तान के श्रीलंका दौरे के पहले टेस्ट में बनाए थे। उनकी दस्तक ने टीम को 438 रनों का लक्ष्य निर्धारित करने में मदद की और 201 रनों से टेस्ट में जीत हासिल की। उन्होंने 1998 में इंग्लैंड के खिलाफ 213 के स्कोर के साथ विशेष प्रदर्शन भी दिखाया, जहां उन्हें इंग्लैंड के गृहनगर में 10 विकेट की जीत मिली। उन्होंने वर्ष 1997 में भारत के खिलाफ चौथे पेप्सी इंडिपेंडेंस कप में 50 ओवरों में 226 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद 151 रन बनाकर श्रीलंकाई टीम को जीत दिलाई। उन्होंने श्रीलंका टीम के लिए एक सफल कप्तान और सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाई।



सनाथ जयसूर्या श्रीलंका के मास्टर ब्लास्टर (Sanath Jayasuriya srilanka ke master blaster)



अभिलेख:-


क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में 1000 से अधिक रन बनाने और 25 से अधिक विकेट लेने वाले केवल ऑलराउंडर।

• 90 . से अधिक के स्ट्राइक रेट के साथ ODI में 10000 से अधिक रन बनाने वाले पहले और एकमात्र बल्लेबाज

• 150 से अधिक लगातार दो वनडे स्कोर बनाने वाले पहले और एकमात्र बल्लेबाज।

• अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 58 मैन ऑफ द मैच पुरस्कारों का खिताब अपने नाम किया।





इस बारे में आपके क्या विचार हैं, आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसे ही आईपीएल और क्रिकेट से जुड़ी और हिंदी में क्रिकेट न्यूज़ की जानकारियों के लिए 99Runsको subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों।