• Shubham Aggarwal

भारतीय क्रिकेट: रविचंद्रन अश्विन- तमिलनाडु के सफल स्पिनर

जैसे की आप सब जानते है आईपीएल 2022 ख़तम हो चूका है। तो जानते है के आईपीएल 2022 में किस प्लेयर ने उत्कृष्ट उप्लाभ्दियाँ पाई। रविचंद्रन अश्विन तमिलनाडु के सफल स्पिनर Ravichandaran Ashwin Tamil Nadu Ke Safal Spinner


भारतीय क्रिकेट: रविचंद्रन अश्विन एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं जिनका जन्म 17 सितंबर 1986 को भारत के तमिलनाडु राज्य में स्थित मद्रास में हुआ था। उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के अब तक के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक माना जाता है। वह दाएं हाथ की बल्लेबाजी शैली के साथ-साथ दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज हैं। उन्हें टेस्ट क्रिकेट में 50,100,150,200,250,300,350 और 400 विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय गेंदबाजों में गिना जाता है। अधिक आईपीएल और सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट समाचारों के लिए 99Runs का अनुसरण करें (For more IPL and Best Cricket News follow 99Runs)


रविचंद्रन अश्विन तमिलनाडु के सफल स्पिनर Ravichandaran Ashwin Tamil Nadu Ke Safal Spinner


यह भी पढ़े: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: Aaron Finch - ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए सीमित ओवरों के कप्तान



वहीं दूसरी ओर साल 2016 में वह ICC क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब हासिल करने वाले तीसरे भारतीय बने। कैरम बॉल और आर्म बॉल जैसी बॉलिंग शैली में उनकी विविधताओं के कारण उन्हें सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक माना जाता है और आईसीसी प्लेयर रैंकिंग में भारत के लिए टेस्ट गेंदबाजों में उनका उच्च स्थान है। उन्हें टेस्ट क्रिकेट में नाइन मैन सीरीज़ का पुरस्कार मिला जो किसी भी भारतीय क्रिकेटर द्वारा सबसे अधिक है।


अश्विन ने छोटी उम्र से ही क्रिकेट की शुरुआत कर दी थी। उनके पिता भी क्लब टूर्नामेंट में एक तेज गेंदबाज के रूप में क्रिकेट खेलते थे। अश्विन ने सेंट बेड्स एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की, जो उनके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा था क्योंकि इसमें क्रिकेट अकादमी थी और अश्विन क्रिकेट के प्रेमी थे। उन्हें सी.के. विजय और चंद्रा अपने स्कूल में जहां उन्होंने अपनी गेंदबाजी शैली को मध्यम तेज गेंदबाज से स्पिनर में बदल दिया। उन्होंने वर्ष 2006 में तमिलनाडु के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया, जहां वे अगले सीज़न में टीम का नेतृत्व करते थे।


रविचंद्रन अश्विन तमिलनाडु के सफल स्पिनर Ravichandaran Ashwin Tamil Nadu Ke Safal Spinner



यह भी पढ़ें: आईपीएल 2022 मैन ऑफ द सीरीज | मैन ऑफ द सीरीज Today IPL 2022 (Man Of The Series)



उन्होंने वर्ष 2008 से इंडियन प्रीमियर लीग खेला, जहां उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स टीम द्वारा खरीदा गया था, जहां उनका प्रदर्शन वर्ष 2010 तक नहीं देखा गया था, उनकी सफलता वर्ष 2010 में आई थी जहां उनकी किफायती गेंदबाजी की नजरों में सुर्खियों में आई थी। चयनकर्ताओं और जून 2010 में सीमित ओवरों के प्रारूप के लिए उन्हें बुलाया गया था।


उन्होंने टी20 चैंपियंस लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ के रूप में खेला और 2011 क्रिकेट विश्व कप में भारत को जीत भी दिलाई। वर्ष 2012 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के दौरान उनका प्रदर्शन अप्रभावी रहा क्योंकि उन्होंने तीन टेस्ट खेले और 62 से अधिक के औसत से केवल 9 विकेट लिए। 2012 में बांग्लादेश में एशिया कप में उन्होंने तीन मैचों में पांच विकेट लिए। श्रीलंका दौरे में औसत प्रदर्शन।



रविचंद्रन अश्विन तमिलनाडु के सफल स्पिनर Ravichandaran Ashwin Tamil Nadu Ke Safal Spinner




उन्होंने वर्ष 2013 में भारत के ऑस्ट्रेलियाई चार टेस्ट दौरे में फिर से अपनी सफलता हासिल की, जहां उन्होंने 103 रन देकर 7 विकेट लिए और 95 रन देकर 5 विकेट लिए, जिससे भारत को 8 विकेट से जीत मिली, उन्होंने दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में भी पांच विकेट लिए थे।



यह भी पढ़ें: IPL 2022 : कल का फाइनल मैच कौन जीता है । Kal ka final match kaun jita hai



उन्होंने टेस्ट सीरीज़ में 29 विकेट लेकर पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले के 27 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, इसके साथ ही उन्होंने मैन ऑफ़ द सीरीज़ का पुरस्कार भी जीता, भारत ने इतिहास में पहली बार चार या अधिक टेस्ट में जीत दर्ज की। उन्होंने अलग-अलग टेस्ट मैच और एकदिवसीय मैच खेलना जारी रखा, दूसरी ओर उन्होंने अपने बल्लेबाजी कौशल में सुधार किया और अब वर्ष 2021 में उन्हें गेंदबाजी और ऑलराउंडरों में आईसीसी पुरुष टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में दूसरा स्थान मिला।




रविचंद्रन अश्विन तमिलनाडु के सफल स्पिनर Ravichandaran Ashwin Tamil Nadu Ke Safal Spinner




इस बारे में आपके क्या विचार हैं, आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसे ही आईपीएल और क्रिकेट से जुड़ी और हिंदी में क्रिकेट न्यूज़ की जानकारियों के लिए 99Runs को subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों।