• Shubham Aggarwal

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: क्विंटन डी कॉक हार्ड हिटिंग बल्लेबाज

जैसे की आप सब जानते है आईपीएल 2022 ख़तम हो चूका है। तो जानते है के आईपीएल 2022 में किस प्लेयर ने उत्कृष्ट उप्लाभ्दियाँ पाई। क्विंटन डी कॉक हार्ड हिटिंग बल्लेबाज (Quinton De Kock Hard Hitting Ballebaaz)


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: क्विंटन डी कॉक एक दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर हैं जो खेल के सभी प्रारूप खेलते थे लेकिन वर्तमान में सीमित ओवरों के प्रारूप में खेल रहे हैं। उन्हें सबसे आक्रामक विकेटकीपर बल्लेबाजों में से एक माना जाता है जो खेल की बदलती परिस्थितियों में खुद को ढाल सकते हैं। वह घरेलू स्तर पर प्रोटियाज टीम के पूर्व कप्तान हैं। मैच हाइलाइट्स अधिक आईपीएल क्रिकेटऔर सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट समाचारों (best cricket news) के लिए 99Runs का अनुसरण करें और क्रिकेट मैच न्यूज़ के लिए सब्सक्राइब करे (For more IPL and Best Cricket News follow 99Runs)


उनका जन्म 17 दिसंबर 1992 को जोहान्सबर्ग (दक्षिण अफ्रीका) में हुआ था। उन्हें क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका द्वारा 2017 के वार्षिक पुरस्कारों में क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया था। वह इंडियन प्रीमियर लीग का भी हिस्सा थे जहां उन्होंने 2022 के आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम के लिए खेला था।


उन्होंने 1000 वनडे रन के स्कोर तक पहुंचने वाले सबसे तेज दक्षिण अफ्रीकी का खिताब हासिल किया इसके साथ ही उन्होंने सबसे तेज टी20 अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया जो केवल 17 गेंदों में हासिल किया गया था। उनके नाम एक टीम के खिलाफ वनडे में सबसे कम पारियों में 6 शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड है।


क्विंटन डी कॉक हार्ड हिटिंग बल्लेबाज (Quinton De Kock Hard Hitting Ballebaaz)

यह भी पढ़े: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: Aaron Finch - ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए सीमित ओवरों के कप्तान



वह किंग एडवर्ड सप्तम स्कूल में जाते थे जहाँ उन्हें स्कूली लड़के की प्रतिभा के रूप में देखा जाता था जो कम उम्र में संबद्ध क्लबों के लिए क्रिकेट खेलते थे। उन्होंने 16 साल की उम्र में घरेलू क्रिकेट में पदार्पण किया, जब उन्हें गौतेंग की सीनियर टीम के लिए खेलने का मौका मिला और वह भाग्यशाली रहे कि उन्हें 2012 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में अंडर -19 राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में खेलने का मौका मिला। .


2013 के घरेलू सीज़न में उन्होंने हाईवेल्ड लायंस का प्रतिनिधित्व किया, जहां उन्होंने अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाया, जिसके परिणामस्वरूप टीम चैंपियन बन गई, टूर्नामेंट में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी केप कोबराज के खिलाफ थी, जहां वह 126 के अपने दूसरे उच्चतम टी 20 स्कोर के साथ आए थे जो कि दर्ज किया गया था। यह किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा बनाया गया अब तक का सर्वोच्च स्कोर है।



यह भी पढ़ें: आईपीएल 2022 मैन ऑफ द सीरीज | मैन ऑफ द सीरीज Today IPL 2022 (Man Of The Series)


क्विंटन डी कॉक हार्ड हिटिंग बल्लेबाज (Quinton De Kock Hard Hitting Ballebaaz)


डी कॉक ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वर्ष 2012 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच में प्रवेश किया, जहां दक्षिण अफ्रीका ने पूरी टीम को 86 के स्कोर पर समेट दिया जिसमें डी कॉक ने 23 विकेट पर 28 रन देकर और विकेट कीपिंग की तरफ से अपना रोमांचक प्रदर्शन दिखाया। दो कैच लपके।


वर्ष 2013 में डी कॉक को पाकिस्तान के खिलाफ मैच के लिए चुना गया था, जहां वह मध्य क्रम के बल्लेबाज से सलामी बल्लेबाज के रूप में स्थानांतरित होने के बाद 135 में से 112 रन बनाकर आए थे। उसी वर्ष भारत के खिलाफ एक मैच के दौरान उन्होंने 135 रन बनाए जिससे टीम को भारत के खिलाफ 141 रन से जीत हासिल करने में मदद मिली। इस प्रदर्शन के कारण उन्हें एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया था। वर्ष 2014 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट डेब्यू किया जिसमें वह पहले में 7 और दूसरे में ही 34 रन बना पाए।


क्विंटन डी कॉक हार्ड हिटिंग बल्लेबाज (Quinton De Kock Hard Hitting Ballebaaz)




इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मैच खेलने के लिए डी कॉक को बुलाया गया था, लेकिन वह चोटिल हो गए जिसके बाद उनकी जगह डेन विला ने ले ली और बाद में चौथे और अंतिम टेस्ट में उन्होंने नाबाद 129 के कुल स्कोर के साथ शतक बनाया। श्रीलंका के खिलाफ 2018 टेस्ट मैच के बाद वह 35 मैचों में 150 टेस्ट आउट करने वाले सबसे तेज विकेटकीपर बन गए और 200 विकेट हासिल करने वाले सबसे तेज विकेटकीपर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। उन्होंने साल 2021 में अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया।


क्विंटन डी कॉक हार्ड हिटिंग बल्लेबाज (Quinton De Kock Hard Hitting Ballebaaz)


इस बारे में आपके क्या विचार हैं, आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसे ही आईपीएल और क्रिकेट से जुड़ी और हिंदी में क्रिकेट न्यूज़ की जानकारियों के लिए 99Runs को subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों।

11 views0 comments