top of page
  • Shubham Aggarwal

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: जैक्स कैलिस दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर

जैसे की आप सब जानते है आईपीएल 2022 ख़तम हो चूका है। तो जानते है के आईपीएल 2022 में किस प्लेयर ने उत्कृष्ट उप्लाभ्दियाँ पाई। जैक्स कैलिस दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर ( Jacques Kallis Dakshin Africa Cricketer)


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: जैक्स हेनरी कैलिस जिन्हें जैक्स कैलिस के नाम से जाना जाता है, एक पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं और वर्तमान में दक्षिण अफ्रीकी टीम के कोच हैं। उन्हें व्यापक रूप से दाहिने हाथ की बल्लेबाजी शैली के साथ-साथ दाहिने हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज के साथ सबसे महान ऑलराउंडर में से एक माना जाता है। उनका जन्म 16 अक्टूबर 1975 को दक्षिण अफ्रीका में स्थित केप टाउन में हुआ था


वह इतिहास में एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने एकदिवसीय और टेस्ट दोनों मैचों में 250 विकेट के साथ 10000 से अधिक रन बनाए हैं। देखने में आया कि वह क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर से मुकाबला करने वाले इकलौते खिलाड़ी थे। उन्होंने रिकी पोंटिंग के टेस्ट शतकों के दूसरे सर्वोच्च स्कोरर बनने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था, पहले 51 के साथ सचिन तेंदुलकर बनें। मैच हाइलाइट्स अधिक आईपीएल क्रिकेटऔर सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट समाचारों (best cricket news) के लिए 99Runs का अनुसरण करें और क्रिकेट मैच न्यूज़ के लिए सब्सक्राइब करे (For more IPL and Best Cricket News follow 99Runs)



यह भी पढ़े: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: Aaron Finch - ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए सीमित ओवरों के कप्तान



जैक्स कैलिस दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर ( Jacques Kallis Dakshin Africa Cricketer)





कैलिस ने छोटी उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था, वे वाईनबर्ग बॉयज़ हाई स्कूल में पढ़ते थे जहाँ उन्होंने हर बार अपनी स्कूल टीमों का प्रतिनिधित्व किया था। इंग्लैंड में नीदरलैंड सीसी के साथ उनका एक हत्या का जादू था जहां उन्होंने खुद को उत्तरी इंग्लैंड में स्थापित किया।


वह ओल्ड एडवर्डियन क्रिकेट टीम के लिए भी खेले जहां कोचिंग स्टाफ ने उनकी क्षमता को प्रथम श्रेणी के ऑल राउंडर बनने के लिए देखा, जिसके बाद उन्हें अंडर -19 स्कॉटलैंड टीम के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के अंडर -17 टीम के लिए चुना गया। उन्होंने पश्चिमी प्रांत बी के लिए वर्ष 1993/94 में प्रथम श्रेणी में पदार्पण भी किया, जहां उनका प्रदर्शन उस बिंदु तक नहीं था जहां उन्हें प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत में कुछ मैचों में रन बनाने में बहुत नुकसान हुआ था।


जैक्स कैलिस दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर ( Jacques Kallis Dakshin Africa Cricketer)


यह भी पढ़ें: आईपीएल 2022 मैन ऑफ द सीरीज | मैन ऑफ द सीरीज Today IPL 2022 (Man Of The Series)



कैलिस ने वर्ष 1996 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला विश्व कप पदार्पण किया, जहां उन्हें अपने कौशल को साबित करने का पर्याप्त अवसर नहीं मिला, लेकिन अगले वर्ष पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच के दौरान उन्होंने 61 रन बनाए जो आखिरी मैच में भी उनकी पहली सफलता बन गई। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में टीम स्कोर में शतक लगाया। 1998 और 2002 के बीच कैलिस ICC द्वारा रेटिंग के अनुसार दुनिया के अग्रणी ऑलराउंडर बन गए


श्रीलंका के खिलाफ उनके प्रदर्शन ने 100 में से 113 रन बनाए, वेस्टइंडीज के खिलाफ 30 रन देकर 5 विकेट लिए, नाबाद 53 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 2/15 ने उन्हें दक्षिण अफ्रीका का चमकता सितारा बना दिया। उन्हें दो बार मैन ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज से नवाजा गया। उन्होंने वर्ष 2000 में एक टेस्ट श्रृंखला में भारत को हराकर दक्षिण अफ्रीका के लिए आश्चर्यजनक जीत दिलाई।


जैक्स कैलिस दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर ( Jacques Kallis Dakshin Africa Cricketer)



कैलिस टेस्ट इतिहास में केवल चार खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने डोनाल्ड ब्रैडमैन, मोहम्मद यूसुफ और गौतम गंभीर के साथ लगातार पांच शतक बनाए हैं, जो उन्होंने वर्ष 2003/04 में हासिल किया था। जिम्बाब्वे के खिलाफ एक मैच में उन्होंने वर्ष 2005 में केवल 24 गेंदों के साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया था। उन्हें आईसीसी प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से सम्मानित किया गया था।


वर्ष 2007 में वह 80.83 के औसत के साथ 485 के साथ अग्रणी रन स्कोरर थे। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ खेली, जहाँ उन्होंने चार पारियों में तीन शतक बनाए, जिससे उन्हें दो बार मैन ऑफ़ द मैच और प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ से सम्मानित किया गया। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका से खेलना जारी रखा और वर्ष 2012 में वह श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में 224 के अपने सर्वोच्च स्कोर के साथ आए। वह इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो श्रृंखला जीतने वाले कुछ खिलाड़ियों में से एक बन गए।


जैक्स कैलिस दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर ( Jacques Kallis Dakshin Africa Cricketer)


यह भी पढ़ें: IPL 2022 : कल का फाइनल मैच कौन जीता है । Kal ka final match kaun jita hai



अभिलेख:-


• आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में छक्का लगाने वाले एकमात्र गेंदबाज।


• ODI बल्लेबाजी: करियर का सर्वश्रेष्ठ पहला - करियर के उच्च अंक 817


• एकदिवसीय और टेस्ट दोनों में 10,000 रन और 200 से अधिक विकेट हासिल करने वाले क्रिकेट की किताबों में पहले और शानदार खिलाड़ी।


• आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पांच विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज।




जैक्स कैलिस दक्षिण अफ्रीका क्रिकेटर ( Jacques Kallis Dakshin Africa Cricketer)




इस बारे में आपके क्या विचार हैं, आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसे ही आईपीएल और क्रिकेट से जुड़ी और हिंदी में क्रिकेट न्यूज़ की जानकारियों के लिए 99Runs को subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों।

bottom of page