top of page
  • Shubham Aggarwal

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: गारफील्ड सोबर्स - प्रभावशाली ऑलराउंडर

जैसे की आप सब जानते है आईपीएल 2022 ख़तम हो चूका है। तो जानते है के आईपीएल 2022 में किस प्लेयर ने उत्कृष्ट उप्लाभ्दियाँ पाई। गारफील्ड सोबर्स प्रभावशाली ऑलराउंडर (Garfield Sobers Prabhavshali All-rounder)


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: सर गारफील्ड सोबर्स या सर गैरी वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 1954 से 1974 तक लगभग 20 वर्षों तक खेला। उन्होंने खुद को अब तक के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक में नामित किया, वह एक अत्यधिक कुशल बाएं हाथ के रूढ़िवादी स्पिनर थे। बाएं हाथ के बल्लेबाज के साथ-साथ एक बेहतरीन फील्डर भी। अधिक आईपीएल और सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट समाचारों के लिए 99Runs का अनुसरण करें (For more IPL and Best Cricket News follow 99Runs)


उनका जन्म 28 जुलाई 1936 को ब्रिजटाउन, बारबाडोस में हुआ था। वह अपने गेंदबाजी कौशल के लिए जाने जाते थे, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने 365 रन बनाए जो एक पारी में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड बन गया, जिसे ब्रायन लारा ने 1994 में 375 के साथ पीछे छोड़ दिया था। उन्हें ग्यारह राष्ट्रीय नायकों में से एक के रूप में नामित किया गया था बारबाडोस का।



यह भी पढ़े: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: Aaron Finch - ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए सीमित ओवरों के कप्तान



कम उम्र से ही सोबर में खेल खेलने का उत्साह था जिसमें क्रिकेट, फुटबॉल या बास्केटबॉल जैसी गेंदें शामिल थीं। वह अपने बड़े भाई गेराल्ड से काफी मिलता-जुलता था, जो लगातार तीन वर्षों तक इंटर स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट जीतने के लिए बे स्ट्रीट बॉय की क्रिकेट टीम में शामिल होने में उसकी मदद करता था। 13 साल की उम्र में उन्हें दो स्थानीय क्रिकेट टीम के लिए चुना गया था; बारबाडोस क्रिकेट लीग और वांडरर्स क्लब में केंट सेंट फिलिप क्लब


उन्हें केंट सेंट फिलिप के कप्तान द्वारा सीनियर लड़कों के साथ खेलने का मौका मिला। उन्होंने नेट्स में अभ्यास करना और खेलना जारी रखा और वेस्टइंडीज के टेस्ट खिलाड़ी डेनिस एटकिंसन को गेंदबाजी की जिससे उन्हें बाएं हाथ के स्पिनर के रूप में महान कौशल हासिल करने में मदद मिली।


उन्होंने 31 जनवरी 1953 को 16 साल की उम्र में प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने नाबाद 7 रन बनाए और 4/50 और 3/92 के साथ गेंदबाजी पक्ष में प्रभावशाली प्रदर्शन किया। उन्होंने 17 साल की उम्र में टूरिंग टीमों के खिलाफ मैच खेलकर द्वितीय श्रेणी में प्रवेश किया।



गारफील्ड सोबर्स प्रभावशाली ऑलराउंडर (Garfield Sobers Prabhavshali All-rounder)




उन्होंने मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब के खिलाफ दो विकेट लेने के साथ-साथ 26 और 27 रन बनाए, उन्होंने दो मैचों में अपना व्यापक प्रदर्शन दिखाया और टेस्ट डेब्यू में वेस्टइंडीज के लिए तीसरे वर्ग में खेलने का मौका मिला।


सोबर ने 17 साल की उम्र में 17 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की, इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे थे, जहां उन्हें गेंदबाज के रूप में चुना गया था, जिसमें उन्होंने गेंदबाजी पक्ष से 75 रन देकर 4 रन बनाए और 9 नंबर पर 26 बल्लेबाजी के साथ नाबाद 14 का स्कोर बनाया। , दुर्भाग्य से इंग्लैंड ने 9 विकेट से मैच जीत लिया


उन्होंने खेलना जारी रखा और वर्ष 1956 में वे न्यूजीलैंड के वेस्टइंडीज दौरे का हिस्सा बने, जहां उन्हें पिच के कारण विकेट लेने में संघर्ष करना पड़ा, जिसमें न्यूजीलैंड ने दो पारियों में 81 रन के स्कोर के साथ दो विकेट लेने में कामयाबी हासिल की थी।



यह भी पढ़ें: IPL 2022 : कल का फाइनल मैच कौन जीता है । Kal ka final match kaun jita hai



उनका सर्वश्रेष्ठ वर्ष 1958 था, जहां उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 365 के अप्रत्याशित स्कोर के साथ अपना पहला टेस्ट शतक बनाया, जिसमें 38 चौके शामिल थे, लेकिन कोई छक्का नहीं था और वर्ष 1938 में इंग्लैंड के बल्लेबाज द्वारा स्थापित लेन हटन के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया।


सोबर क्रिकेट की किताबों में अपने पहले टेस्ट शतक को तिहरा शतक बनाने वाले और सबसे कम उम्र के ट्रिपल सेंचुरियन धारक बनने वाले पहले बल्लेबाज बने। उनकी दूसरी सर्वश्रेष्ठ पारी वर्ष 1960 में इंग्लैंड के खिलाफ थी जहां सोबर ने 226 रनों की उल्लेखनीय पारी खेली और वेस्टइंडीज के स्कोर को 563 तक आगे बढ़ाया। यह पांच मैचों की श्रृंखला के उद्घाटन मैच में बना उनका दूसरा और आखिरी दोहरा शतक था।



पुरस्कार:-


• विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 1964


• अंग्रेजी प्रथम श्रेणी क्रिकेट 1970 में अग्रणी आलराउंडर


• वाल्टर लॉरेंस ट्रॉफी विजेता 1974


• विजडन क्रिकेटर ऑफ द सेंचुरी 2000




गारफील्ड सोबर्स प्रभावशाली ऑलराउंडर (Garfield Sobers Prabhavshali All-rounder)




इस बारे में आपके क्या विचार हैं, आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसे ही आईपीएल और क्रिकेट से जुड़ी और हिंदी में क्रिकेट न्यूज़ की जानकारियों के लिए 99Runs को subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों।

bottom of page