top of page
  • Shubham Aggarwal

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: डेविड वार्नर- सर्वकालिक जादुई बल्लेबाज

जैसे की आप सब जानते है आईपीएल 2022 ख़तम हो चूका है। तो जानते है के आईपीएल 2022 में किस प्लेयर ने उत्कृष्ट उप्लाभ्दियाँ पाई। डेविड वार्नर- सर्वकालिक जादुई बल्लेबाज (David Warner Sarvakalik Jadui Ballebaj)


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: डेविड वार्नर का जन्म 27 अक्टूबर 1976 को सिडनी के पैडिंगटन में हुआ था। वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज हैं। वह सीमित ओवरों के प्रारूप में ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान हैं। 2011 की शुरुआत के बाद उन्हें 'द बुल' के रूप में भी नामित किया गया था, जहां उनका प्रदर्शन प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ बैल के रूप में चला गया था। मैच हाइलाइट्स अधिक आईपीएल क्रिकेटऔर सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट समाचारों (best cricket news) के लिए 99Runs का अनुसरण करें और क्रिकेट मैच न्यूज़ के लिए सब्सक्राइब करे (For more IPL and Best Cricket News follow 99Runs)



यह भी पढ़े: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: Aaron Finch - ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए सीमित ओवरों के कप्तान



डेविड वार्नर- सर्वकालिक जादुई बल्लेबाज( David Warner sarvakalik jadui ballebaj)



वह 132 वर्षों में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें बिना किसी पूर्व प्रथम श्रेणी क्रिकेट अनुभव के राष्ट्रीय टीम में चुना गया है। वह वर्ष 2017 में एलन बॉर्डर मेडल जीतने वाले चौथे खिलाड़ी बने। उन्होंने अपने 100वें वनडे में शतक बनाने वाले पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज और दुनिया के 8वें बल्लेबाज का खिताब अपने नाम किया। वह वर्ष 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में नाबाद 335 के साथ ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट में दूसरे सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोरर थे।


उन्होंने छोटी उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था, उनके कोच ने उन्हें 13 साल की उम्र में दाएं हाथ की बल्लेबाजी शैली में जाने के लिए कहा था क्योंकि वह गेंद को हवा में खेलते थे लेकिन उनकी मां ने उन्हें बाएं हाथ से खेलने के लिए कहा और उन्होंने यू - सिडनी कोस्टल क्रिकेट क्लब के लिए 16 रन का स्कोरिंग रिकॉर्ड।



यह भी पढ़ें: आईपीएल 2022 मैन ऑफ द सीरीज | मैन ऑफ द सीरीज Today IPL 2022 (Man Of The Series)



डेविड वार्नर- सर्वकालिक जादुई बल्लेबाज( David Warner sarvakalik jadui ballebaj)



उन्होंने पूर्वी उपनगरों के लिए 15 साल की उम्र में पहली कक्षा में पदार्पण किया और बाद में श्रीलंका के लिए अंडर -19 ऑस्ट्रेलियाई टीम का दौरा किया। वर्ष 2008 में उन्होंने न्यू साउथ वेल्स के लिए तस्मानिया के खिलाफ 165 के साथ अपना पहला घरेलू क्रिकेट शतक बनाया, वह न्यू साउथ वेल्स के लिए खेलते रहे और वर्ष 2008-09 में पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया, जहां उन्होंने 48 में से 42 रन बनाए। . उन्होंने 187 के जिमी माहेर के रिकॉर्ड को तोड़कर 141 में से 197 रन बनाकर सर्वोच्च एक दिवसीय ऑस्ट्रेलियाई घरेलू स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ा।





न्यूजीलैंड के खिलाफ 2011 के टेस्ट मैच में उन्होंने अपनी पहली पारी में 123 और दूसरी पारी में 110 के स्कोर के साथ अपना पहला टेस्ट शतक बनाया। अपने 5वें टेस्ट मैच में वार्नर ने भारत के खिलाफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (WACA) में 69 गेंदों में शतक बनाकर टेस्ट क्रिकेट में चौथे सबसे तेज शतक धारक के रिकॉर्ड की बराबरी की।


2015 विश्व कप में, वार्नर ने इंग्लैंड के खिलाफ 22 और न्यूजीलैंड के खिलाफ 34 के साथ धीमी शुरुआत की, लेकिन वह अफगानिस्तान के खिलाफ चौथे मैच में 133 गेंदों में 178 के स्कोर के साथ फिर से वापस आए, जो एकदिवसीय मैचों में उनका सर्वोच्च स्कोर बन गया।



डेविड वार्नर- सर्वकालिक जादुई बल्लेबाज( David Warner sarvakalik jadui ballebaj)


डेविड वार्नर- सर्वकालिक जादुई बल्लेबाज
डेविड वार्नर- सर्वकालिक जादुई बल्लेबाज

वार्नर ने इंडियन प्रीमियर लीग में तीन बार ऑरेंज कैप जीती है और 5000 से अधिक रन बनाए हैं। वह वर्ष 2009-10 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेले जहां उन्होंने कुल 7 मैचों में 23.28 की औसत से 163 रन बनाए।वह वर्ष 2014 से सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले जहां उनके प्रदर्शन ने उन्हें वर्ष 2015 से SRH टीम का कप्तान बना दिया। उन्होंने SRH टीम से वर्ष 2021 तक अपना विशेष प्रदर्शन दिखाया और अब वह वर्तमान में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे हैं, मौजूदा आईपीएल सीजन में सफल टीम।



डेविड वार्नर- सर्वकालिक जादुई बल्लेबाज( David Warner sarvakalik jadui ballebaj)



इस बारे में आपके क्या विचार हैं, आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसे ही आईपीएल और क्रिकेट से जुड़ी और हिंदी में क्रिकेट न्यूज़ की जानकारियों के लिए 99Runs को subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों।

bottom of page