• Shubham Aggarwal

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: बेन स्टोक्स ऑलराउंडर

जैसे की आप सब जानते है आईपीएल 2022 ख़तम हो चूका है। तो जानते है के आईपीएल 2022 में किस प्लेयर ने उत्कृष्ट उप्लाभ्दियाँ पाई। बेन स्टोक्स ऑलराउंडर (Ben Stokes All-rounder)


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: बेंजामिन एंड्रयू स्टोक्स जल्द ही बेन स्टोक्स के रूप में नामित इंग्लैंड के एक ऑल राउंडर खिलाड़ी हैं जो वर्तमान में अंग्रेजी क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। वह एकदिवसीय और ट्वेंटी20 अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेलते हैं। उन्हें सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में से एक के रूप में जाना जाता है, वह बाएं हाथ के मध्य क्रम के विनाशकारी बल्लेबाज के साथ-साथ दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज भी हैं। मैच हाइलाइट्स अधिक आईपीएल क्रिकेटऔर सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट समाचारों (best cricket news) के लिए 99Runs का अनुसरण करें और क्रिकेट मैच न्यूज़ के लिए सब्सक्राइब करे (For more IPL and Best Cricket News follow 99Runs)


उनका जन्म 4 जून 1991 को न्यूजीलैंड में स्थित क्राइस्टचर्च में हुआ था। उन्होंने इंग्लैंड के 2015-16 दौरे के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 258 के कुल स्कोर के साथ छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए एक पारी में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया। 2019 क्रिकेट विश्व कप में उनके आकर्षक प्रदर्शन ने उन्हें वर्ष 2019 और 2020 में विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड का खिताब हासिल करने के लिए प्रेरित किया और सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए ICC अवार्ड का खिताब भी अपने नाम किया।


बेन स्टोक्स ऑलराउंडर (Ben Stokes All-rounder)


यह भी पढ़े: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: Aaron Finch - ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए सीमित ओवरों के कप्तान





चूंकि स्टोक्स का जन्म न्यूजीलैंड में हुआ था, उन्हें 12 साल की उम्र में इंग्लैंड ले जाया गया था, उन्होंने छोटे वेस्ट कुम्ब्रियन शहर में कॉकरमाउथ स्कूल में दाखिला लिया और स्कूल में भाग लिया और कॉकरमाउथ क्रिकेट क्लब के लिए क्रिकेट खेला, नॉर्थ लंकाशायर और कुम्ब्रिया क्रिकेट लीग प्रीमियर डिवीजन जीता। वर्ष 2006 में एक 15 वर्षीय बच्चे के रूप में खिताब।


स्टोक्स ने वर्ष 2009 में डरहम के लिए घरेलू क्रिकेट में अपना पहला पदार्पण किया, वह उसी वर्ष अंडर -19 मैच में बांग्लादेश के खिलाफ आयोजित दो युवा मैचों का भी हिस्सा बने, जिसमें उनका प्रदर्शन अर्धशतक के साथ देखा गया था और कुछ विकेट। इसके बाद उन्हें वर्ष 2010 में अंडर-19 विश्व कप के लिए चुना गया जहां उन्होंने भारत के खिलाफ एक मैच के दौरान शतक बनाया।


बेन स्टोक्स ऑलराउंडर (Ben Stokes All-rounder)


यह भी पढ़ें: आईपीएल 2022 मैन ऑफ द सीरीज | मैन ऑफ द सीरीज Today IPL 2022 (Man Of The Series)



वह 2017 सीज़न में टीम राइजिंग पुणे सुपरजायंट से इंडियन प्रीमियर लीग का भी हिस्सा थे और उन्होंने खुद को सीज़न के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी के रूप में भी नामित किया, जिसके बाद उन्हें 2018 सीज़न में राजस्थान रॉयल्स खरीदा गया और टीम आरआर के लिए खेलना जारी रखा।


उन्होंने वर्ष 2011 में आयरलैंड के खिलाफ पहले मैच के दौरान सीनियर एकदिवसीय टीम में प्रवेश किया, जहां उन्होंने 3 रन बनाए और उन्हें गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला। उन्हें इंग्लिश टीम के लिए 2013-14 एशेज के लिए चुना गया था, जहां उनका प्रदर्शन बल्लेबाजी पक्ष में अच्छा नहीं था, लेकिन उन्होंने माइकल क्लार्क और पीटर सिडल जैसे कुछ सबसे महत्वपूर्ण बल्लेबाजों के विकेट लिए और कई अन्य।


बेन स्टोक्स ऑलराउंडर (Ben Stokes All-rounder)



स्टोक्स सभी पारियों के बाद कुल 279 रन के साथ इंग्लैंड की क्रिकेट टीम के तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और 15 विकेट के साथ दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के साथ आए, हालांकि इंग्लैंड श्रृंखला हार गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2015-16 के टेस्ट मैच में स्टोक्स ने अच्छी पारी खेली, जहां उन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी में 258 रन बनाए, जिसमें 30 चौके और 11 छक्के शामिल थे, जिन्होंने जॉनी बेयरस्टो के बाद टेस्ट क्रिकेट में दूसरे सबसे तेज दोहरे शतक का खिताब अपने नाम किया।


बेन स्टोक्स ऑलराउंडर (Ben Stokes All-rounder)


यह भी पढ़ें: IPL 2022 : कल का फाइनल मैच कौन जीता है । Kal ka final match kaun jita hai



उनका सर्वश्रेष्ठ वर्ष 2019 विश्व कप था जहां उन्होंने प्रदर्शन के कारण टीम को 2019 विश्व कप जीता, उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती मैच में 89 रन बनाए और दो विकेट का दावा किया, फिर से श्रीलंका के खिलाफ अगले मैच में उन्होंने स्कोर किया 82 रनों ने प्रतिद्वंद्वी को 20 रनों पर हराकर फाइनल में नाबाद 84 रन बनाए और फाइनल और 2019 विश्व कप में जीत का जश्न मनाते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 84 रन बनाए।


अभिलेख:-


• 2019 विश्व कप के फाइनल में मैन ऑफ द मैच।


• टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा रन नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए।


• टेस्ट में एक दिन के पहले सत्र में सर्वाधिक रन (130 रन)।


• केवल 196 गेंदों के साथ सबसे तेज 250।




बेन स्टोक्स ऑलराउंडर (Ben Stokes All-rounder)




इस बारे में आपके क्या विचार हैं, आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसे ही आईपीएल और क्रिकेट से जुड़ी और हिंदी में क्रिकेट न्यूज़ की जानकारियों के लिए 99Runs को subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों।