top of page
  • Shubham Aggarwal

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: एडम गिलक्रिस्ट - विकेटकीपर और बल्लेबाज

जैसे की आप सब जानते है आईपीएल 2022 ख़तम हो चूका है। तो जानते है के आईपीएल 2022 में किस प्लेयर ने उत्कृष्ट उप्लाभ्दियाँ पाई। एडम गिलक्रिस्ट - विकेटकीपर और बल्लेबाज (Adam Gilchrist Wicketkeeper Aur Balebaaz)


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: एडम क्रेग गिलक्रिस्ट एक पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए खेले हैं और वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट कमेंटेटर हैं, इसके साथ ही वह ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे, जिसका नाम एडम गिलक्रिस्ट था। अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली और क्रिकेट के इतिहास में विकेटकीपिंग के रिकॉर्ड तोड़ने के कौशल के कारण उन्हें व्यापक रूप से सबसे महान विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। - मैच हाइलाइट्स अधिक आईपीएल क्रिकेटऔर सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट समाचारों (best cricket news) के लिए 99Runs का अनुसरण करें और क्रिकेट मैच न्यूज़ के लिए सब्सक्राइब करे (For more IPL and Best Cricket News follow 99Runs)


उनका जन्म 14 नवंबर 1971 को ऑस्ट्रेलिया के साउथ वेल्स स्थित बेलिंगन में हुआ था। उन्होंने वर्ष 2015 तक एकदिवसीय मैचों में किसी भी विकेटकीपर द्वारा सर्वाधिक आउट होने का रिकॉर्ड अपने नाम किया, जिसके बाद श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगकारा ने इसे पीछे छोड़ दिया। उन्हें गिली के रूप में उपनाम दिया गया था क्योंकि एक क्रिकेटर होने के नाते वह अक्सर चर्च जाते थे। उनके पास वर्ष 1999,2003, 2007 में विश्व कप में लगातार अर्धशतक बनाने का अनूठा रिकॉर्ड है। वह टेस्ट क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी बने।


एडम गिलक्रिस्ट - विकेटकीपर और बल्लेबाज (Adam Gilchrist Wicketkeeper Aur Balebaaz)


यह भी पढ़े: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट: Aaron Finch - ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए सीमित ओवरों के कप्तान




जब वह एक बच्चा था तो उसके माता-पिता डोर्रिगो, जूनी में रहते थे और बाद में डेनिलिक्विन में स्थानांतरित हो गए, जहां उन्होंने डेनिलिक्विन साउथ पब्लिक स्कूल में दाखिला लिया, स्कूल टीम का प्रतिनिधित्व करना शुरू किया, जिसने बाद में उन्हें ब्रायन टैबर शील्ड हासिल करने में मदद की। जब गिलक्रिस्ट 13 साल के हुए तो उनके माता-पिता लिस्मोर चले गए जहां उन्होंने कदीना हाई स्कूल में दाखिला लिया और टीम का नेतृत्व किया। यह उनके जीवन का सबसे अच्छा हिस्सा था क्योंकि उन्हें अंडर -17 राज्य टीम के लिए चुना गया था जिसके बाद उन्हें वर्ष 1989 में लंदन स्थित रिचमंड क्रिकेट क्लब द्वारा छात्रवृत्ति की पेशकश की गई थी।



एडम गिलक्रिस्ट - विकेटकीपर और बल्लेबाज (Adam Gilchrist Wicketkeeper Aur Balebaaz)



उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1991 से की, जहां उन्हें ऑस्ट्रेलियाई युवा क्रिकेट टीम के लिए खेलने का पहला मौका मिला, जिसने इंग्लैंड का दौरा किया और टेस्ट और एकदिवसीय मैच खेले। जैसे ही उन्होंने तीन टेस्ट में शतक और अर्धशतक बनाया, उन्हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट अकादमी में खुद को प्रशिक्षित करने का मौका मिला, जिसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की राज्य टीमों की दूसरी एकादश के खिलाफ खेली गई टीम का प्रतिनिधित्व किया।



यह भी पढ़ें: आईपीएल 2022 मैन ऑफ द सीरीज | मैन ऑफ द सीरीज Today IPL 2022 (Man Of The Series)



उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वर्ष 1992 में न्यू साउथ वेल्स की टीम में एक बल्लेबाज के रूप में प्रवेश किया। चूंकि उन्हें वर्ष 1994 में न्यू साउथ वेल्स में कम अवसर मिले, इसलिए वे पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में शामिल हो गए और चयन के लिए चले गए क्योंकि उनके पास एक कठिन प्रतियोगी टिम ज़ोहरर था, लेकिन ट्रायल में अपने शानदार प्रदर्शन के कारण उन्होंने ज़ोहरर की जगह पर कब्जा कर लिया और खेलना जारी रखा। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया जब तक उन्हें वर्ष 1996 में अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका नहीं मिला।





गिलक्रिस्ट ने इयान हीली की चोट के बाद वर्ष 1996 में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला पदार्पण किया, जहां उन्होंने बल्लेबाजी पक्ष में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन विकेट कीपिंग पक्ष में एक कैच लिया। बाद में चोटिल खिलाड़ी की वापसी के बाद उन्हें फिर से रिप्लेस किया गया। 1997 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे में। इयान हीली को निलंबित कर दिया गया था जिसके बाद गिलक्रिस्ट को दौरे के लिए खेलने के लिए नियुक्त किया गया था, उन्होंने श्रृंखला के लिए 31.75 के औसत को बनाए रखते हुए अपने पहले अर्धशतक में 77 और 127 रन बनाकर एक अच्छा प्रदर्शन किया।



एडम गिलक्रिस्ट - विकेटकीपर और बल्लेबाज (Adam Gilchrist Wicketkeeper Aur Balebaaz)



उनकी सफलता वर्ष 1998 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच के दौरान आई जिसमें उन्होंने पहले मैच में 118 रन बनाए जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50.00 की औसत से 200 हो गया और इसके साथ ही उन्होंने न्यूजीलैंड के नाथन एस्टल को स्टंप करके विकेट भी लिया। उनका सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय मैच वर्ष 2002 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था जहां उन्होंने 19 चौकों और 8 छक्कों के साथ नाबाद 204 रन बनाए थे क्योंकि ऑस्ट्रेलिया 293/5 पर संघर्ष कर रहा था। फिर 2004 में उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 172 और श्रीलंका के खिलाफ 144 रन बनाए।


उन्होंने वर्ष 2008 में भारत के खिलाफ अपने आखिरी टेस्ट और वर्ष 2008 में भारत के खिलाफ आखिरी वनडे के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया, इस किंवदंती को उनकी जर्सी नंबर 12, 18 से याद किया जाता है।


एडम गिलक्रिस्ट - विकेटकीपर और बल्लेबाज (Adam Gilchrist Wicketkeeper Aur Balebaaz)


यह भी पढ़ें: IPL 2022 : कल का फाइनल मैच कौन जीता है । Kal ka final match kaun jita hai



इस बारे में आपके क्या विचार हैं, आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और ऐसे ही आईपीएल और क्रिकेट से जुड़ी और हिंदी में क्रिकेट न्यूज़ की जानकारियों के लिए 99Runs को subscribe जरुर करें, धन्यवाद दोस्तों।





bottom of page